जिला काँगड़ा जिला चम्बा

काँगड़ा जिले में स्तिथ “वारु दर्रा ट्रेक”, “Waru Pass Trek” Kangra district of Himachal Pradesh

Waru_Pass_Trek(1)

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और रोमांचित ट्रेक मौजूद है, जो अपनी अपनी अपनी लोकप्रियता के लिए जाने जाते है, उन्ही में से एक है, जिला काँगड़ा में स्तिथ यह ट्रेक, यह वारु दर्रा उत्तर पश्चिम में सिंघार दर्रे पर स्थित है। जो एक बेहद रोमांचित स्थान हैं, वारू का अर्थ है “हवा का प्रवेश द्वार” जिस कारण इस दर्रे का नाम पड़ा है, इस पास में बहुत अधिक वेग में हवाएँ चलती है, हर साल बहुत से सैलानी इस ट्रेक की यात्रा के लिए आते है, यह ट्रेक पर्टयकों को मैदानों, घने खूबसूरत जंगल, और बर्फ के नालों से होकर गुजरता है। हिमाचल में स्तिथ यह ट्रेक एक आसान ट्रेक है, यह लोकप्रिय ट्रेक काँगड़ा और चम्बा को जोड़ता है।

Waru_Pass_Trek(2)

हिमाचल की खूबसूरत धौलाधार पर्वत माला में स्तिथ यह लोकप्रिय ट्रेक, This popular trek in the beautiful Dhauladhar mountain range of Himachal

प्रकति प्रेमीयो और पहाड़ की यात्रा करने के शौकीन लोगो के लिए यह एक आदर्श स्थान है, जो पर्टयक ट्रेकिंग में कम अनुभव वाले है, उन ट्रेकर्स के लिए भी इस ट्रेक में कोई कठिनाई नहीं है। इस डरी की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 3850 मीटर है, यह ट्रेक काँगड़ा जिला के पालमपुर से शुरू होता है, इस लोकप्रिय दर्रे का प्रयोग सैलानी पालमपुर से चंबा पार करने के लिए करते है, यहां के स्थानीय लोग अक्सर चम्बा जाने के लिए इस पास का उपयोग करते हैं। यह एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर ट्रेक है, पर्टयक यहां धौलाधार, कांगड़ा और चंबा घाटी के शानदार दृश्य देख सकते है।

प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर स्थान, A place full of natural beauty

ट्रेकर्स को यहां बहुत से अद्भुत दृश्य देखने को मिलेंगे, इस ट्रेक की यात्रा के दौरान आप को एक खूबसूरत ग्लेशियर भी देखने को मिलेगा। सैलानी घाटी में बहने वाली जल धाराओं के बड़बड़ाहट के साथ पक्षियों के चहकने से वाले इस वातावरण में मंत्रमुग्ध हो जाते है। यहां गुर्जरों और चरवाहों की कुछ खूबसूरत झोपड़ियाँ और एक रॉक शेल्टर भी स्तिथ है। जो इस ट्रेक की यात्रा के लिए आये सैलानियो को बेहद रोमांचित करता है।

Waru_Pass_Trek

वारु दर्रा ट्रेक की यात्रा का सही समय, Right time to visit Waru Pass trek

यदि आप इस खूबसूरत ट्रेक की यात्रा के लिए आना चाहते हो तो आप के लिए यहां आने का सही समय गर्मियों में मई से अगस्त के बिच का है, इस दौरान यहां के रास्ते पूरी तरह से साफ़ होते है, सर्दियों के मौसम के दौरान यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है, जिस बजह से यह ट्रेक बंद हो जाता है, यदि आप इस ट्रेक की यात्रा का प्लान बना रहे है, तो अपने अनुकूल मौसम और समय को चुने, यदि आप बर्फप्रेमी हो तो आप इस ट्रेक पर अप्रैल लास्ट तक भी आ सकते हो, इस दौरान आप को यहां बर्फ के खूबसूरत नजारे देखने को मिल सकते है।

Related posts

पालमपुर में स्तिथ “सौरभ वन विहार” एक लोकप्रिय प्रकृति पार्क, Saurabh Van Vihar is a popular nature park in Palampur

Nirmal Singh

इमरान खान के बयान के बाद कांगड़ा एयरपोर्ट पर जारी हुआ अलर्ट

Pooja Thakur

“हिरण पार्क इंस्टीट्यूट” हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान, “Deer Park Institute” a popular tourist place in Himachal Pradesh

Niharika Banta