जिला कुल्लू हिमाचल प्रदेश

कुल्लू की कमान होगी महिला अफसरों के हाथ

Deputy Commissioner-Kullu

कुल्लू जिला महिला सशक्तीकरण की एक मिसाल बन गया है। जिला के प्रमुख प्रशासनिक और पंचायती राज के पदों पर महिलाएं सेवाएं दे रही हैं। इससे जिले कुल्लू में बेटी बचाओ अभियान को बेमिसाल सफलता मिल रही है। कुल्लू में अभी हाल ही में उपायुक्त के पद पर डॉ. रिचा वर्मा की नियुक्ति हुई है, जो सोमवार तक कार्यभार संभालेंगी। एसपी शालिनी अग्निहोत्री भी लंबे समय से जिले में कानून व्यवस्था का जिम्मा संभाले हुए है। कुल्लू नगर परिषद में विमला महंत अध्यक्ष के पद पर, नगर परिषद मनाली में नीना ठाकुर अध्यक्ष पद पर काम कर रही हैं। जिला की पंचायत समितियों में भी महिलाओं का दबदबा है। नग्गर पंचायत समिति में अनीता ठाकुर अध्यक्ष के पद पर, आनी पंचायत समिति में अंजना भारती और निरमंड पंचायत समिति में अध्यक्ष के पद पर बिंदु बौद्ध सेवाएं दे रही हैं।

इसके अलावा बीडीओ कुल्लू डॉ. जयबंती ठाकुर, आनी और नग्गर के पद पर भी महिलाएं ही काबिज हैं। जिला भाषा अधिकारी, जिला पंचायत अधिकारी और प्राथमिक शिक्षा उप निदेशक का काम महिलाएं ही देख रही हैं। सभी महिलाएं ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के कार्यों को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा रही हैं।

इसके अलावा कुल्लू की महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी धाक जमाई है। कुल्लू से स्कीइंग के क्षेत्र में नाम कमा चुकी आंचल ठाकुर, भारतीय नौसेना के लेफ्टिनेंट कमांडर के पद पर प्रतिभा जंबाल, सबसे कम उम्र में एवरेस्ट की चढ़ाई चढ़ने वाली डिक्की डोलमा सहित दर्जनों ऐसी महिलाएं हैं, जो जिले से संबंध रखती हैं। उन्होंने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए विश्व पटल पर कुल्लू का नाम ऊंचा किया है।

Related posts

‘मैक्लोडगंज’ जहां बसता है तिब्बत, Mcleodganj Dharamshala

Tarsem Dadhwal

सहारा योजना: अब से BPL मरीजों को मिलेंगे 2000 रुपये

Anjali Chauhan

सिरमौर जिले का जैतक किला एक ऐतिहासिक पर्टयक स्थान, Jaitak Fort in Sirmour district of Himachal Pradesh is a historical place

Nirmal Singh

Leave a Comment