Himachal News Kangra

हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में खुलेगा देश का पहला पैराग्लाइडिंग स्कूल, निर्माण कार्य शुरू

हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा की बीड़ बिलिंग घाटी में देश के पहले नेशनल पैराग्लाइडिंग स्कूल का निर्माण कार्य गुरुवार 19 मार्च से शुरू हो जाएगा। काँगड़ा हिमाचल का एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। जहा हर साल भारी मात्रा में सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। यहां स्तिथ बीर बिलिंग एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। जो पैराग्लाइडिंग के लिए जाना जाता है।

यहां एक करोड़ रुपये से बनने वाले पैराग्लाइडिंग स्कूल की घोषणा 2015 में पहले वर्ल्ड कप के समय तत्कालीन मंत्री सुधीर शर्मा के आग्रह पर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने की थी। जिसके बाद अब जा के इस योजना को शुरू किया गया है।

घोषणा के 05 साल बाद देश पहले पैराग्लाइडिंग स्कूल के भवन का निर्माण का शुरू

इस पैराग्लाइडिंग स्कूल के लिए केंद्र सरकार ने राशि जारी कर दी है। घोषणा के पांच साल बाद देश पहले स्कूल के भवन का निर्माण का शुरू होगा। 05 वर्षों में पहले तो पर्यटन विभाग को उपयुक्त स्थान नहीं मिल रहा था।

बाद में बीड़ पंचायत की ओर से भूमि दी गई तो वन विभाग की औपचारिकताओं के कारण निर्माण कार्य लटक गया था। जिसके बाद 2019 में केंद्र सरकार ने इसके लिए राशि स्वीकृत की थी और अब इस स्कूल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

15 कनाल भूमि पर बनेगा यह पैराग्लाइडिंग स्कूल

काँगड़ा के इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान बीड़ में करीब 15 कनाल भूमि पर बनने वाले इस स्कूल में देश-विदेश के पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षुओं को अनुभवी प्रशिक्षकों से पैराग्लाइडिंग के गुर सिखाए जाएंगे। साथ ही प्रशिक्षण पूरा करने वाले पायलटों को भारत सरकार प्रमाण पत्र जारी करेगी।

इस स्कूल के शुरू होने से घाटी में रौनक बढ़ने के साथ प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में भी एक नई उपलब्धि जुड़ेगी। जिला पर्यटन अधिकारी सुनयना शर्मा ने बताया कि इसी सप्ताह स्कूल भवन का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा और कुछ ही समय बाद यहां छात्र पैराग्लाइडिंग के गुर शिख पाएंगे।

Country’s first paragliding school to be opened in Himachal Pradesh’s district Kangra

Related posts

हिमाचल प्रदेश की लोकप्रिय अटल टनल से लोगों का आना-जाना हुआ बंद

Abhishek Pathania

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का नारा खुशाहल रहेगा कर्मचारियों विभाग सारा

Ankit Chandel

केसीसी बैंक बड़ा झटका 65 करोड़ के मुनाफे का दावा करने वाला कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक 45 करोड़ रुपये के घाटे में

Anjali Chauhan