Himachal News Shimla

हिमाचल प्रदेश में कॉन्ट्रैक्ट पर रखे ड्राइवरों को बड़ा तोहफा, बढ़ा वेतन

hrtc

हिमाचल प्रदेश में पथ परिवहन निगम (HRTC) के निदेशक मंडल ने कई अहम फैसले लिए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार अब अनुबंध पर कार्यरत चालकों का वेतन बढ़ गया है। इसी के साथ अनुबंध कर्मियों की ग्रेड-पे में 25 फीसद की बढ़ोतरी की गई है।

इस बैठक में पेंशनरों को भी बड़ी राहत दी गई। उन्हें चार फीसद अंतरिम राहत दी जाएगी। बैठक की अध्यक्षता परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने की। और यह निर्णय लिया जिस से ड्राइवरों को बेहद राहत मिली है।

ग्रेड-पे में 100 से 125 प्रतिशत की वृद्धि

हिमाचल प्रदेश में निगम में कार्यरत अनुबंध चालकों को 7,700 रुपये मासिक वेतन मिलता था। इसे बढ़ाकर 8,310 रुपये किया गया है। निगम ने अनुबंध कर्मियों की ग्रेड-पे में 100 से 125 प्रतिशत की वृद्धि की है।

इसी दौरान किथ एंड किन एम्प्लॉयमेंट पॉलिसी के अंतर्गत आरक्षण को पांच फीसद से बढ़ाकर 10 फीसद करने का प्रस्ताव किया गया है। इस निर्णय से मंत्रिमंडल की आगामी बैठक में रखा जाएगा।

परिचालकों के दुर्घटना बीमा पर हुई चर्चा

यह भी निर्णय हुआ कि ड्यूटी के दौरान कर्मचारियों की मृत्यु के आश्रितों को रोजगार देने के लिए वरीयता प्रदान की जाएगी। साथ ही निगम में कार्यरत अल्पावधि एवं दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को सरकारी कर्मचारियों के समकक्ष वेतन प्रदान करने की अनुमति प्रदान की गई है।

हिमाचल पथ परिवहन निगम के चालकों व परिचालकों के दुर्घटना बीमा पर भी चर्चा की गई। जिसके दौरान दुर्घटना बीमा के लिए भी अहम् कार्य किये जायेंगे।

वन टाइम रिलेक्सेशन के अंतर्गत लाने को स्वीकृति प्रदान

इसी दौरान हिमाचल में हुई इस बैठक में इस संबंध में विभिन्न सेवा प्रदाताओं से दो सप्ताह में प्रस्ताव लिए जाएंगे। नई पेंशन योजना के अंतर्गत कर्मचारियों को निगम की ओर से सरकारी कर्मचारियों के बराबर 14 फीसद हिस्सा दिया जाएगा। जिस से कर्चारियों को बहुत से लाभ मिल पाएंगे।

इसी के साथ पीस मील वर्कर्स को अनुबंध आधार पर नियुक्त करने का मामला भी मंत्रिमंडल की आगामी बैठक में वन टाइम रिलेक्सेशन के अंतर्गत लाने को स्वीकृति प्रदान की गई। जिस के लिए मंत्रीमंडल में विभिन्न निर्णय लिए गए।

चार प्रतिशत अंतरिम राहत प्रदान की जाएगी

इसी के साथ प्रदेश में पेंशनरों को अप्रैल 2020 से चार प्रतिशत अंतरिम राहत प्रदान की जाएगी और दो करोड़ 50 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। निगम की दैनिक आय का आठ फीसद किट्टी पेंशन के लिए रखा जाएगा जो पूर्व में सात फीसद था।

मई 2015 से मई 2016 तक के महंगाई भत्ते के एरियर का भुगतान भी किया जाएगा हिमाचल प्रदेश सरकार से मिलने वाले अनुदान का 35 फीसद पेंशनरों के लंबित मामलों के भुगतान पर किया जाएगा। जिस से कर्मचारियों को बेहद राहत मिली है।

Big gift to drivers placed on contract in Himachal Pradesh, increased salary

Related posts

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के प्रसिद्ध पर्टयक स्थान मॉलरोड का होगा विकास

Meena Kaundal

हिमाचल प्रदेश में फिर बाइक सवार युवकों से चिट्टा बरामद, नूरपुर में धरे यह आरोपी

Abhishek Pathania

वन पुलिस विभाग को मिली बड़ी कामयाबी, हिमाचल के सिरमौर जिले से बरामद किये हिरन के सींग

Niharika Banta